पेन ड्राइव से डिलीट हुए डाटा को रिकवर करने के 5 आसान टिप्स

डाटा कैरी करने के लिए लोग USB पेन ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं। यह हार्ड डिस्क के मुकाबले सस्ता और कैरी करने में आसान भी है। लेकिन, समस्या तो तब आ जाती है जब अनजाने में या भूल से आपके पेन ड्राइव का डाटा डिलीट हो जाए।
अगर आपके सामने भी ये समस्या आ गई है और डाटा रिकवर करना बहुत जरूरी है तो हम आपको बता रहे हैं 5 सिंपल स्टेप्स जिनकी मदद से आप अपने पेन ड्राइव से डिलीट हुआ डाटा फिर से रिकवर कर सकते हैं।
डाटा रिकवरी का ये ट्रिक तभी कारगर होगा जब कि आप उसी सिस्टम से डाटा रिकवर करें जिसमें कनेक्ट करके डाटा डिलीट हुआ था। किसी और सिस्टम में डिलीट हुआ डाटा किसी अन्य सिस्टम से रिकवर नहीं किया जा सकेगा।
डाटा रिकवरी के लिए आसान स्टेप्स
स्टेप 1: सबसे पहले सिस्टम में पैंडोरा रिकवरी (Pandora Recovery ) सॉफ्टवयर डाउनलोड करें। यह फ्री सॉफ्टवेयर है इसे गूगल से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।
स्टेप 2:
सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद Start menu में जाकर इसे लॉन्च करें।
स्टेप 3:
इसके बाद पैंडोरा रिकवरी आइकॉन पर क्लिक करें। इसमें आपकी पेन ड्राइव का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पेन ड्राइव से डिलीट हुआ फाइल दिखाई देगा।
स्टेप 4:
फाइल पर राइट क्लिक करते ही उस पर कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे। उनमें से आप Recovery ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
स्टेप 5:
अब आप इस फोल्डर को सेव करने की जगह सिलेक्ट करें। इसके बाद Recover Now पर क्लिक करें। कुछ मिनटों में डिलीट हुआ डाटा आपको फिर से मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *